Friday 27 March 2020

आयुर्वेद के ये उपाय

आयुर्वेद के ये उपाय बढ़ाते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता...कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाएंगे

आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के बहुत से उपाय हैं। कोरोना वायरस का उन पर ज्यादा खतरा मंडरा रहा है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है



कोरोना वायरस का संक्रमण देश में शहर दर शहर फैलता जा रहा है। अबतक 200 मामले सामने आये हैं। दुनिया भर में इस वायरस के कारण अब तक हजारों लोगों की मौतें हो चुकी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार तमाम तरह के स्वच्छता अभियान चला रहा है। लोगों से साफ-सफाई रखने, भीड़-भाड़ से बचने, संक्रमित लोगों के संपर्क से बचने जैसी अपील की जा रही है। कोरोना वायरस को लेकर हो रहे शोध में यह बात सामने आई है कि अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होगी तो कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है। आज हम आपको बताएंगे कि अपनी प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ाएं...आयुर्वेद में कई ऐसी औषधि हैं जो मानव शरीर की रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाती है।

आयुर्वेद में ऐसे कई तरह के जूस बताए गए हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। आपको नियमित तौर पर आंवला, एलोवेरा, गिलोय आदि का जूस पीना चाहिए।

तुलसी को हिंदू धर्म में पवित्र तो माना ही जाता है, आयुर्वेद में भी इसकी बहुत महत्ता है। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं। ऐसा करना लाभकारी होगा।

सर्दी और बदन दर्द जैसी समस्या में तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता ही है। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेद में कई तरह के काढ़ा का सेवन करने की सलाह दी गई है। जैसे- गुडूच्यादि काढ़ा, अष्टादसांग काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा। इनका सेवन करना उत्तम रहेगा और आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी।

No comments:

Post a Comment