Monday 23 March 2020

आयुर्वेद के 7 उपाय

Coronavirus Prevention: आयुर्वेद के 7 उपाय, जो वायरस से लड़ने के लिए बढ़ाएंगे आपकी 'इम्यूनिटी'

दुनियाभर के देशों में फैल रहे कोरोना वायरस की शुरुआत जिस चीन से हुई थी, वहां इससे संक्रमण के नए मामलों पर पहले की अपेक्षा लगाम लगी है। वहीं, दूसरी ओर भारत, अमेरिका, इटली समेत कई देशों में रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। इस वायरस के कारण अब तक हजारों लोगों की मौतें हो चुकी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई रखने, भीड़-भाड़ से बचने, संक्रमित लोगों के संपर्क से बचने जैसे उपाय बता रहे हैं। कोरोना वायरस को लेकर हो रहे शोधों में यह बात तो स्पष्ट हो चुकी है कि यदि आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ी तो आपको कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है। इम्यूनिटी बेहतर बनाए रखने और बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय बताए गए हैं।
कोरोना वायरस से बचने के लिए नियमित तौर पर साफ सफाई करते रहना तो जरूरी है ही, इसके अलावा यदि आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहेगी तो आप औरों के तुलना में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने में ज्यादा सफल रहेंगे। आयुर्वेद में ऐसे कई तरह के जूस बताए गए हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। आपको नियमित तौर पर आंवला, एलोवेरा, गिलोय आदि का जूस पीना चाहिए।

तुलसी को हिंदू धर्म में पवित्र तो माना ही जाता है, आयुर्वेद में भी इसकी बहुत महत्ता है। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं। ऐसा करना लाभकारी होगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेद में कई तरह के काढ़ा का सेवन करने की सलाह दी गई है। जैसे- गुडूच्यादि काढ़ा, अष्टादसांग काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा। इनका सेवन करना उत्तम रहेगा और आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी




सर्दी और बदन दर्द जैसी समस्या में तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता ही है। ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है।



अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए आप चाहें तो तुलसी की 5 पत्तियां लें, उसके साथ 4 काली मिर्च, 3 लौंग और एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर शहद के साथ ले सकते हैं। इसका नियमित सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा।
आप चाय तो पीते ही होंगे। बस आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, 10 तुलसी के पत्ते, 5-6 काली मिर्च, अदरक और थोड़ी दालचीनी डालकर चाय बनानी है। इसे आपको नियमित तौर पर पीना है। ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और कई रोगों से बचाव होगा।




ये ऐसे तमाम उपाय हैं, जिनके जरिए आप अपना इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बना सकते हैं। आप चाहें तो घर और आस-पास के वातावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखने के लिए आप नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, देवदारु, गुग्गल, राल और कपूर को साथ में जला सकते हैं। इसके अलावा कई लोग गुग्गल, इलायची, तुलसी, लौंग, गाय का घी, खांड वगैरह भी मिट्टी के पात्र में रखकर जलाते हैं। इसके धुएं से वातावरण स्वच्छ होता है।


No comments:

Post a Comment